Monday, February 29, 2016

16-ग्राम समिति की अवधारणा

जहाँ तक सफाई व्यवस्था का प्रबंध था समिति की देख रेख में गांव के बाहर पड़ी बंजर भूमि में कम्पोस्ट खाद तैयार करने के लिए सेंकडों गड्ढे बनवाए गए। प्रत्येक परिवार को उसकी आवश्यकता के अनुसार गड्ढे बाँट दिए गए। गांव का हर प्रकार का कूड़ा कचरा व् पशुओं का मल मूत्र आदि इन गड्ढो में ही डालना अनिवार्य किया गया। इस कार्यक्रम की सफलता से दोहरे उद्देश्य की प्राप्ति होने वाली थी। एक तरफ गांव में साफ़ सफाई की स्थायी व्यवस्था हुयी दूसरी और तैयार कम्पोस्ट से खेती की उपज बढ़ना तय था। 
युवक ताराचंद के निस्वार्थ व् ईमानदार प्रयासों से गांव का वातावरण बेहद प्रेरणादायक व् गतिशील हो गया। बाल्मीकि युवक भी इन प्रयासों में अपना योगदान देने को बेहद उत्सुक थे। अनेक बाल्मीकि युवकों ने बिना किसी पारिश्रमिक के गांव की नियमित सफाई करने की अपनी प्रबल इच्छा जताई। इस प्रस्ताव का सभी गांव वालो ने बेहद स्वागत किया। तय हुआ की समिति सफाई के लिए इनमें से तीन युवकों की सेवाएं ले तथा अपने स्थायी कोष से इन युवकों को आवश्यक मानदेय देती रहे। 
इन सभी कार्यक्रमों को निरंतर चलाते रहने के लिए गांव समिति के कोष में धन का नियमित प्रवाह बनाये रखना आवश्यक था। इसके लिए गांव के प्रत्येक परिवार को सालाना चंदे के रूप में अपनी जोत के अनुरूप निश्चित धन समिति के कोष में देना था। यह भी तय हुआ की शादी ब्याह व् अन्य उत्सवों के मौके पर सम्बंधित परिवार अपनी इच्छा व् भावना के अनुरूप कुछ न कुछ धन गांव समिति के कोष के लिए देंगे। 
गांव घिस्सुखेड़ा में चल रहे इस उत्साही घटनाक्रम की सूचना क्षेत्र के अनेक गांवो में भी पहुँच रही थी। युवा ताराचंद ने स्वयं भी समिति के सदस्यों के साथ समय निकाल कर इन गांव में संपर्क किया। इस प्रकार क्षेत्र के इन गांव में भी इस कार्यक्रम को अपनाने का उत्साह पैदा हो गया। इन गांव में भी इसी तर्ज पर गांव समिति गठित होने लगी। बाद के वर्षों में इस पूरे कार्यक्रम ने बहुत ही सकारात्मक व् उत्साहजनक परिणाम दिए। ऊपर से देखने पर यह पूरा घटनाक्रम बहुत ही छोटा व् सीमित लगता है लेकिन लम्बे परिपेक्ष्य में यह भविष्य में क्रियान्वित व् सफल होने वाले सहकारिता आंदोलन का उस समय के हिसाब से एक बेहतरीन व् अनूठा प्रारंभिक मॉडल था। 
युवा ताराचंद को गांव आये हुए १०-१२ दिन हो चुके थे। आज उनको कप्तान माइकल का व्यक्तिगत तार मिला जिसमें कप्तान ने यह आशा व्यक्त की, कि तुम्हारी छुटियाँ बहुत सुखद बीत रही होंगी और यदि कुछ और छुट्टियां बढ़ाना चाहते हो तो तुरंत तार द्वारा सूचित करो। आज ताराचंद जी ने अपने नजदीकी शहर जाने का मन बनाया। सबसे पहले उन्होंने पुलिस कोतवाली पहुँच कर वायरलेस द्वारा कप्तान माइकल का धन्यवाद किया तथा बताया कि और छुट्टियों की आवश्यकता नहीं है और वो समय पर पहुँच रहे हैं। इसके बाद युवा ताराचंद ने अपने कुछ पुराने साथियों से मिलने तथा पुरानी यादें ताजा करने का मन बनाया। इनमें से कुछ आजादी के राष्ट्रिय आंदोलन में सक्रिय भाग ले रहे थे जिनमें केशो दास गुप्ता व् सुमत प्रसाद जैन आदि प्रमुख थे। आजादी के बाद में केशो दास गुप्ता मुजफ्फरनगर से विधायक चुने गए तथा सुमत प्रसाद जैन भारतीय संसद के लिए इस क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए। कुछ और साथी अपना व्यवसाय संभाल रहे थे तथा कुछ नौकरी के सिलसिले में इधर उधर नियुक्त हो चुके थे। 

No comments:

Post a Comment